महाराष्ट्र में वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया | Online Procedure for Senior Citizen Certificate in Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार विकास के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी योजनाओं के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को कई लाभ प्रदान करती है। विभिन्न टैक्स लाभ, यात्रा और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के अलावा उनके लिए, भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड नामक एक पहचान पत्र उपलब्ध कराकर ख़ुशी महसूस करने के लिए कारण दिए हैं। हालांकि यह कार्ड सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह गरीब / वंचित वरिष्ठ नागरिकों के बोझ को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वरिष्ठ नागरिक लाभ प्रमाण पत्र?

  • रेलवे की रियायत – 30% (60 वर्ष)
  • महाराष्ट्र राज्य परिवहन – 50% (65 वर्ष)
  • एयर यात्रा रियायत – केवल मूल किराए पर 50% (65 वर्ष)
  • कुछ निजी अस्पताल छूट देते हैं – 30% (60 वर्ष)
  • अस्पतालों में मुफ्त में इलाज दिया जाता है – (60 वर्ष)
  • बैंक अतिरिक्त ब्याज देते हैं – ½% (60 वर्ष)
  • उच्च न्यायालय प्राथमिकता सुनवाई (65 वर्ष) देगी
  • महाराष्ट्र पेशेवर कर – 100% (65 वर्ष)
  • टी एन एन एल – मासिक किराया पर 25% छूट (65 वर्ष)
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेलवे की अलग-अलग रकम है
  • आयकर राहत
  • वृद्धावस्था घर- प्रवेश मुक्त या मामूली कीमत पर

वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए पात्रता और शर्तें

  1. 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति और अकेले या पति या पत्नी के साथ रहने वाले
  2. व्यक्ति महाराष्ट्र का निवासी होना चाहिए।

वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवश्यक जानकारी / प्रक्रिया

  1. नाम और लिंग
  2. जन्म तिथि और उम्र
  3. पता, जिला, संपर्क नंबर और ईमेल पता
  4. धर्म
  5. विशेषज्ञता का क्षेत्र
  6. सेवानिवृत्ति का वर्ष
  7. से सेवानिवृत्त
  8. पति या पत्नी का विवरण
  9. रिश्तेदार के विवरण
आवेदन की प्रक्रिया
  1. आवेदक को आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। https://aaplesarkar.maharashtra.gov.in/en/
  2. इस लिंक पर जाने के बाद एक विंडो दिखाई देगी। फिर दाएं से सेवा (आरटीएस) बटन पर क्लिक करें।
  3. तब अगली विंडो दिख जाएगी।
  4. फिर लॉगिन पर क्लिक करें या नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं। एक बार बनाया गया यूज़रनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगिन करें।
  5. फिर राजस्व विभाग की खोज करें और उस पर क्लिक करें फिर सीनियर सिटिज़न सर्टिफिकेट पर क्लिक करें।
  6. फिर पिता या पति का नाम, जिले का नाम, तालुका नाम जैसी आवश्यक जानकारी भरें। एक विंडो दिखाई देगी, यह एक आवेदन पत्र होगा। इसे ध्यान से भरें और सबमिट करें पर क्लिक करें।
  7. तब विंडो दिखाई देगी जो आपसे पासपोर्ट आकार की तस्वीर और सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहेंगे।
  8. दस्तावेज़ अपलोड पर क्लिक करें।
  9. पोस्ट पर क्लिक कर सबमिट करें जो आपको भुगतान के लिए कहेंगे, तो उचित भुगतान विकल्प चुनें, भुगतान करें और जमा करें।
  10. फिर 5 से 6 या 20 दिनों के बाद वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।
संपर्क विवरण
  • कोई भी उम्मीदवार नगर निगम या नगर परिषद परिषद से संपर्क कर सकते हैं।
  • ग्राम पंचायत
  • ग्राम सेवक
  • सहायता ब्लॉक विकास अधिकारी
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर
संदर्भ और विवरण
  1. दस्तावेजों और अन्य सहायता के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आपले सरकार महाराष्ट्र

https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/en/Login/Login

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