कर्नाटक में निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Residence Certificate in Karnataka

निवास प्रमाणपत्र सभी महत्वपूर्ण कार्यों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है यह हर नागरिक के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निवास प्रमाणपत्र यह साबित करता है कि वह व्यक्ति किसी विशेष स्थान पर इतने लंबे समय से रह रहा है और व्यक्ति उस विशेष स्थान या राज्य का स्थायी निवासी है विभिन्न प्रयोजनों के लिए निवास प्रमाण पत्र उपयोग में आता है यह प्रमाण पत्र शैक्षणिक संस्थानों और नौकरी के उद्देश्य की गतिविधियों के लिए बहुत उपयोगी है। नया राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सेवाओं आदि प्राप्त करने के लिए निवास प्रमाणपत्र भी आवश्यक है। यह कर्नाटक राज्य के राजस्व विभाग द्वारा अपने नागरिकों को दिया जाता है।

कर्नाटक में निवास / निवास प्रमाण पत्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

  1. जो कोई भी कर्नाटक राज्य का नागरिक है वह निवास स्थान / निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

निवास / निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी

  1. आवेदक का नाम
  2. पिता / अभिभावक का नाम
  3. लिंग (M/F)
  4. घर का पता
  5. जिस उद्देश्य के लिए प्रमाणपत्र आवश्यक है।
  6. राशन कार्ड संख्या

निवास स्थान / निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. स्कूल छोड़ने के प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि
  2. जन्म प्रमाणपत्र
  3. आवासीय प्रमाण (कोई एक)
  • राशन कार्ड,
  • मतदाता आईडी
  • हाउस टेक्स,
  • टेक्स की रसीद
  • संपत्ति के विवरण या कागजात जो आवेदक के माता-पिता या अभिभावक के स्वामित्व में है।

आवेदन की प्रक्रिया

  1. आधिकारिक वेबसाइट नडाकाचेरी AJKP पर जाएं http://www.nadakacheri.karnataka.gov.in/
  2. पृष्ठ के बाईं ओर ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। वहां मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  4. उसके बाद प्रोसीड टैब पर क्लिक करें
  5. एक नया पृष्ठ खोल जाएगा। नया अनुरोध पर क्लिक करें और निवासी / निवास प्रमाण पत्र का चयन करें।
  6. आवेदन की भाषा यानी अंग्रेजी या कन्नड़ चुनें।
  7. एक आवेदन पत्र प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें आवश्यक विवरण भरें।
  8. मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें।
  9. सेव पर एक क्लिक के रूप में, एक पावती रसीद दिखाई देगी और वह एसएमएस के माध्यम से उपयोगकर्ता को भेजी जाएगी।
  10. क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड आदि के भुगतान की विधि चुनें और भुगतान करें।
  11. आवेदन और दस्तावेजों को सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने के बाद, आपको संबंधित प्राधिकारी द्वारा दिनांक जारी करने के 30 दिनों के भीतर निवास प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

निवास की स्थिति / निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन की जाँच करें

निवासी / निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद, आप बाद में आवेदन संख्या के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसकी स्थिति की जांच के लिए आपको अपने आवेदन संख्या की आवश्यकता होगी। तो, स्थिति की जांच के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले आपको नाडा कचेरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। http://164.100.133.30/Online_service/WebForms/FindStatus.aspx
  2. पावती रसीद पर प्रदर्शित आवेदन संख्या दर्ज करें।
  3. आवेदन स्थिति जानने के लिए ‘STATUS’ विकल्प पर क्लिक करे।

निवास के लिए शुल्क / निवास प्रमाण पत्र

  1. आवेदन 15 / – रूपये प्रति प्रमाण पत्र

संपर्क विवरण

  1. अधिक विवरण के लिए आवेदक निम्नलिखित पते पर संपर्क कर सकता है: अटलजी जानसनेही निदेशालय, एसएसएलआर बिल्डिंग, के आर सर्कल, बेंगलुरु- 560001
  2. फोन नंबर: 080-22214556 / 22214552/22214551
  3. ई-मेल आईडी: [email protected]

संदर्भ और विवरण

  1. जन्म प्रमाणपत्र से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये

http://www.nadakacheri.karnataka.gov.in/

 

 

 

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