महाराष्ट्र में मीटर स्थानांतरण के लिए आवेदन कैसे करें | how Apply for Change Meter in Maharashtra

संपत्ति की बिक्री, स्वामित्व का स्थानांतरण, संपत्ति के मालिक की मृत्यु के मामले में कानूनी उत्तराधिकारी के हस्तांतरण या अन्य कारणों के लिए स्थानांतरण के दौरान बिजली मीटर का स्थानांतरण महत्वपूर्ण है। आपके नाम पर विद्युत मीटर का स्थानांतरण एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। मुंबई के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के छत्तीस जिलों में महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड बिजली वितरण के लिए जिम्मेदार है। उन मालिकों के लिए जिन्होंने अपने बिजली बिल में नाम स्थानांतरित नहीं किया है, बिजली मीटर के हस्तांतरण के लिए दस्तावेजों और प्रक्रियाओं की सूची निम्न है।

महत्वपूर्ण निर्देश

  1. अपने निकटतम विद्युत बोर्ड कार्यालय से विद्युत मीटर के स्थानांतरण के लिए एक आवेदन पत्र प्राप्त करें। आवेदन पत्र भरते समय अपने विद्युत मीटर का सीरियल नंबर और वर्तमान विद्युत मीटर को पढ़ के नोट करें। इसके अलावा उपभोक्ता संख्या भी लिखें, जहां मीटर स्थापित किया गया है, पुराने और नए मालिक का नाम और पता और हस्तांतरण के कारण बताएं।
  2. अपने बिजली के मीटर के हस्तांतरण के लिए अन्य दस्तावेजों के साथ अंतिम भुगतान किए गए बिजली बिल को शामिल करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने मौजूदा बिजली बिल को आवेदन करने से पहले भुगतान कर चुके हैं।
  3. नवीनतम संपत्ति कर भुगतान रसीद की एक प्रति संलग्न करें।
  4. विद्युत मीटर के हस्तांतरण के लिए आप आवेदन के साथ बिक्री कर की एक प्रति संलग्न करें। संपत्ति के मालिकों के लिए, जिनके दस्तावेजों को संपत्ति से संबंधित उनके बैंक या ऋणदाता कंपनी के साथ वे बिक्री कर की प्रमाणित प्रति संलग्न कर सकते हैं। साक्ष्य आसानी से नोटरी या बैंक से किया जा सकता है नोटरी या बैंक का उल्लेख मूल प्रति साथ और बिक्री के दस्तावेज की प्रतिलिपि मूल प्रति के अनुसार हो।
  5. उपभोक्ता एनओसी प्राप्त करें, जिसका नाम बिजली के बिल या मीटर का अस्तित्व अपार्टमेंट मालिक या अंतरण द्वारा प्राप्त किया जाना है। यह पत्र बताता है कि बिल्डर या पिछले मालिक को बिजली बिल पर नाम बदलने पर कोई आपत्ति नहीं है।
  6. अपने स्थायी पते की एक प्रति या इसे साबित करने वाले किसी दस्तावेज़ को शामिल करें। इसके अलावा, अपना पैन कार्ड नंबर और टेलीफोन नंबर प्रदान करें।

आवश्यक दस्तावेज़

  1. आईडी प्रमाण- आवेदक का पहचान प्रमाण (पासपोर्ट / चुनाव आईडी / आधार कार्ड आदि)\
  2. आवेदक का पता प्रमाण (पासपोर्ट / चुनाव आईडी / पैन कार्ड आदि)।
  3. स्वामित्व का सबूत- कन्वेएन्स डीड अगर संपत्ति डीडीए से मुक्त है। क्रय विक्रय की रजिस्ट्री की प्रतिलिपि। कृपया अपने केस के लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से इसकी पुष्टि करें।
  4. विधिवत रूप से भरा हुआ फॉर्म-आवेदक द्वारा भरके एक नाम परिवर्तन करने के लिए प्रपत्र।
  5. नवीनतम भुगतान किए गए बिजली बिल की प्रतिलिपि।
  6. संपत्ति कर भुगतान रसीद की प्रतिलिपि।
  7. NOC प्रमाण पत्र।
  8. फोटो- 2 पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

आवश्यक जानकारी

  1. उपभोक्ता संख्या
  2. मीटर संख्या
  3. उपभोक्ता का वर्तमान पंजीकृत नाम
  4. पता जहाँ मीटर लगाना है

आवेदन की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले निकटतम बिजली बोर्ड कार्यालय से एक आवेदन पत्र प्राप्त करें या निम्नलिखित लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। http://mahadiscom.in/consumer/ApplicationForm-2010/New%20Form%20A-1_Change%20name%20070308_English.pdf
  2. बिजली आपूर्ति कंपनी या सहायक कार्यकारी अभियंता (एईई) (इलेक्ट्रिकल) के प्रबंधक को संबोधित करने के लियें एक पत्र ड्राफ्ट करें अपने बिजली मीटर के नाम को स्थानांतरित करने के लिए एक अनुरोध करना है।
  3. सुनिश्चित करें कि आपके मीटर का आरआर नंबर लिखा है या नहीं हैं (अपने बिजली बिल में उल्लेख किया गया है), पिछले मालिक या निर्माता का नाम और पता, आपका नाम और पता, आपके विद्युत मीटर का सीरियल नंबर और वर्तमान बिजली बिल की मीटर रीडिंग।
  4. दस्तावेजों को संलग्न करें और पत्र के साथ विधिवत रूप से भर के आवेदन करें। अपने सभी दस्तावेज को एक फाइल में पिन करें और इसे अपने क्षेत्र में बिजली आपूर्ति कंपनी के कार्यालय में जूनियर इंजीनियर (जेई) के यहाँ जमा करें।
  5. अपने आवेदन पत्र के साथ जमा करने वाले सभी दस्तावेजों की एक फोटोकॉपी लें। यदि आपकी बिजली आपूर्ति कंपनी का अधिकारी जवाब देने में विफल रहता है तो यह आपके लिए उपयोगी होगा।
  6. एक लाइनमैन आपके घर आएगा और पीएसए फॉर्म में दी गई प्रविष्टियों के साथ मीटर विवरण की पुष्टि करेगा। आपके आवेदन और दस्तावेजों की पुष्टि करने के बाद, जेई आपको रिपोर्ट प्रदान करेगा। इसमें कोई शुल्क शामिल नहीं है और आप इसे रिश्वत के बिना जमा कर सकते हैं।
  7. जेई से रिपोर्ट के साथ अपनी पूरी फाइल वापस प्राप्त करें और अपने क्षेत्र के कार्यालय पर जाएं। जेई द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के साथ अपनी फाइल जमा करें।
  8. सुनिश्चित करें कि आपके पास मौजूद सभी दस्तावेज़ों की मूलप्रति साथ में हो फिर अपने दस्तावेज़ों को सत्यापित करें और यह बताने के लिए उन पर हस्ताक्षर करें कि आपने उन्हें सत्यापित किया है। फिर आपको कोई अन्य अधिकारी निर्देश देगा जो आपको एक स्वीकृति पर्ची देगा जो आपको आवश्यक अंतरण शुल्क का भुगतान करने के लिए कहेगा।
  9. ट्रांसफर शुल्क 100-200 से हो सकता है जिसके लिए आपको रसीद मिलेगी। यह हस्तांतरण आवेदन के साथ मूल रूप में प्रस्तुत किया जाना है।
  10. स्थानांतरण आवेदन को एईई में जमा करना होगा। बिजली मीटर के स्वामित्व को स्थानांतरित करने में 7 से 15 दिन लगेंगे।
  11. बिजली आपूर्ति कंपनी के अधिकारी की बातों का पालन करें स्थानांतरण के बाद, नया बिजली बिल आपके नाम पर आ जाएगा।

संपर्क विवरण

  1. किसी भी जानकारी के लिए निकटतम महाराष्ट्र राज्य के विद्युत वितरण कार्यालय से संपर्क करें
  2. टोल फ्री नंबर: 1800-2333-435 या 1800-2003-435

संदर्भ और विवरण

1- दस्तावेजों और अन्य सहायता के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2- महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड http://www.mahadiscom.in/index.php

3- http://www.mahadiscom.in/Purpose%20of%20transfer%20and%20corresponding%20documents%20required.pdf

4- http://mahadiscom.in/consumer/ApplicationForm-2010/New%20Form%20A-1_Change%20name%20070308_English.pdf

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